पलामू जिला से बिस्कोमान का चुनाव बिस्कोमान (बिहार-झारखंड) की विशेष आम-सभा का निदेशक पार्षद के प्रतिनिधि निर्वाचन के लिए सोमवार को नामांकन पर्चा किया गया दाखिल

Dhananjay Tiwari
By -
0

पलामू जिला से बिस्कोमान का चुनाव बिस्कोमान (बिहार-झारखंड) की विशेष आम-सभा का निदेशक पार्षद के प्रतिनिधि निर्वाचन के लिए सोमवार को नामांकन पर्चा दाखिल किया गया. डाल्टनगंज सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक परिसर स्थित बिस्कोमान भवन में बिस्कोमान के जिला मतदान पदाधिकारी सह निर्वाचन प्रभारी विवेक कुमार सिंह के समझ प्रफुल कुमार सिंह ने नामांकन पर्चा दाखिल किया।

प्रफुल के खिलाफ किसी ने नामांकन नहीं भरा इसलिए उन्हें निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया। प्रफुल हुसैनाबाद के पिपरा प्रखंड के मूल निवासी हैं।

वर्तमान में प्रफुल भूमि विकास बैंक (बिहार-झारखंड) , बिहार स्टेट हाउसिंग को-ऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड (बिहार-झारखंड) में निदेशक पद पर कार्यरत हैं। बिस्कोमान (बिहार स्टेट को-ऑपरेटिव मार्केटिंग यूनियन लिमिटेड), झारखंड स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक में भी पलामू का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

चुनाव जीतने के बाद, प्रफुल ने झारखंड सरकार से मांग की कि यूरिया, दलहन, तिलहन आदि की खरीद के लिए बिस्कोमान को आधिकारिक रूप से स्टेट नोडल एजेंसी घोषित की जाए ताकि किसानों को यूरिया की कमी का सामना न करना पड़े और साथ ही लाभकारी मूल्य पर उन्हें खाद मिल सके।

उन्होंने आश्वासन दिया कि किसानों के लिए यूरिया की कोई कमी नहीं होगी और किसानों से यूरिया के लिए एक रुपये अतिरिक्त नहीं लिया जाएगा। यूरिया बिक्री का रजिस्टर में पूरा विवरण दर्ज करना होगा। यूरिया बिक्री केंद्र पर पर्यवेक्षक के द्वारा लगातार निरीक्षण कराया जाएगा। स्टॉक रजिस्टर, बिक्री रजिस्टर, प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन होनी चाहिए। बिस्कोमान केंद्र स्टॉक बोर्ड पर रेट अंकित होना चाहिए। 

प्रफुल ने बताया कि यूरिया का रेट 265 रुपये प्रति बैग है। इससे अधिक पर नहीं बेचा जाएगा। आधार कार्ड लेकर  बिक्री केंद्र  पर पहुंचने वाले किसान को पीओएस मशीन पर बायोमीट्रिक करानी होगी। बायोमीट्रिक यूडीआइ से वैरीफाई होगा.

प्रफुल अविभाजित बिहार के सम्मानित सहकारी नेता और पूर्व मंत्री स्वर्गीय अवधेश सिंह के बेटे हैं। अवधेश बाबू एक प्रमुख सहकारी नेता थे, जिन्होंने अपने कॉलेज के दिनों से ही अविभाजित बिहार के पलामू जिले के दूरदराज के इलाकों में सहकारी आंदोलन का नेतृत्व किया था। अपनी साधारण साइकिल पर ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा करते समय, वह हमेशा किसानों को सहकारी समितियों में संगठित होने के लिए प्रोत्साहित करते थे और उनके जीवन को बदलने में सहकारी मॉडल की श्रेष्ठता पर जोर देते थे।

अवधेश बाबू 1970 में जिला सहकारिता बैंक के सचिव बने। बाद में वे 1972 में विधायक और सहकारी बैंक के निदेशक बने। 1977 से, वह 1989 तक सहकारी बैंक, बिस्कोमान, भूमि विकास बैंक और हाउसिंग बोर्ड के निदेशक थे। वह 1995-2000 तक बिहार के सहकारिता मंत्री थे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)