Voter ID Card: वोटर आईडी कार्ड में तस्वीर है धुंधली तो इस तरह करवाए चेंज, जानें ऑनलाइन स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस।


Voter ID Card Photo Change: वोटर आईडी कार्ड एक अहम आईडी प्रूफ है जिसके जरिए आप अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं. इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया (Election Commission of India) यानी चुनाव आयोग 18 वर्ष से ऊपर के नागरिक को वोटर आईडी कार्ड बनवाने की सुविधा देता है
आप इस आईडी को आसानी से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन करके बनवा सकते हैं.

वोटर आईडी कार्ड में फोटो करवा सकते हैं अपडेट

कई बार वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) बनते वक्त उसमें कुछ गलतियों हो जाती है. इसमें सबसे कॉमन दिक्कत हैं धुंधली फोटो की परेशानी. कई बार लोगों की यह शिकायत रहती है कि उनके वोटर आईडी कार्ड में तस्वीर क्लियर नहीं है. ऐसे में इसे आईडी प्रूफ की तरह यूज करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अगर आपको भी अपने वोटर आईडी में मौजूद फोटो को चेंज करवाना है तो यह काम आप आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी ऑफिस के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे. आइए जानते हैं कि वोटर आईडी कार्ड में फोटो को कैसे चेंज करवाया जा सकता है.

वोटर आईडी कार्ड में फोटो को इस तरह ऑनलाइन माध्यम से करें चेंज-

  1. अगर आप अपने वोटर आईडी कार्ड में तस्वीर को बदलना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल https://www.nvsp.in/ पर विजिट करें.
  2. यहां आपको Correction In Voter ID का ऑप्शन दिखेगा, उसपर क्लिक करने पर आपको वोटर मित्र चैटबॉट पर भेज दिया जाएगा.
  3. इसके बाद आपसे वोटर आईडी नंबर की मांग की जाएगी जिसे यहां फिल करें. अगर आपके पास वोटर आईडी नंबर नहीं है तो आप मेरे पास वोटर आईडी नंबर नहीं है इस पर क्लिक करें.
  4. वोटर आईडी नंबर न होने की स्थिति में आपको इलेक्टोरल रोल के डिटेल्स को फिल करना होगा. इसके बाद आपके सामने आपके क्षेत्र की वोटर आईडी लिस्ट खुल जाएगी जिसमें से आपको अपनी वोटर आईडी को चुनना होगा.
  5. इसके बाद आपसे वोटर आईडी में सुधार का कारण पूछा जाएगा जिसका आप जवाब दें.
  6. इसके बाद आपसे मांगे गए आगे के डिटेल्स को फिल करना होगा. इसमें आपको आधार नंबर भी दर्ज करना होगा.
  7. इसके बाद फोटो बदलने के लिए नई फोटो अपलोड करनी होगी. इसके बाद Continue ऑप्शन पर टिक करें.
  8. इसके बाद आखिरी में एक रेफरेंस आईडी जनरेट जारी हो जाएगा जिससे आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके बाद कुछ ही देर में वोटर आईडी में फोटो अपडेट हो जाएगी

Leave a Reply