सुखद जीवन के लिए भोजन के साथ मनोरंजन भी है महत्वपूर्ण, खेल के साथ पर्यावरण धर्म से भी जुड़े खिलाड़ी : पर्यावरण धर्मगुरु

प्रतिनिधि, धनंजय तिवारी

पर्यावरणविद कौशल किशोर ने विजेता व उपविजेता टीम को ट्रॉफी के साथ आम का पौधा देकर किया उत्साह वर्धन

खेल में अनुशासित रहने वाले खिलाड़ियों को कभी नहीं देखना पड़ता है हार की मुंह : कौशल किशोर

प्रतिनिधि, पलामू : जिले के छतरपुर प्रखंड अंतर्गत चराई पंचायत के खेल मैदान में वहां के मुखिया रविंद्र राम की अध्यक्षता में चल रहे सी.पी.एल. क्रिकेट टूर्नामेंट का फाइनल मैच का खिताब मुरुमदाग की टीम ने अपने नाम कर लिया। फाइनल क्रिकेट टूर्नामेंट के बतौर मुख्य अतिथि विश्वव्यापी पर्यावरण संरक्षण अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पर्यावरण धर्मगुरु व वन राखी मूवमेंट के प्रणेता पर्यावरणविद कौशल किशोर जायसवाल , प्रखंड प्रमुख प्रमिला देवी, समाजसेवी अरविंद कुमार, मुखिया रविंद्र राम ,समाज सेवी सुभाष चंद्र बोस, हटुकदाग पंचायत के मुखिया राजेंद्र सिंह खरवार एवं झामुमो के प्रखंड उपाध्यक्ष कुलदीप सिंह खरवार ने संयुक्तरूप से खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर टूर्नामेंट का शुभारंभ किया। मुख्य अतिथि पर्यावरणविद श्री कौशल किशोर ने औपचारिक रूप से बल्लेबाजी कर खेल को प्रारंभ करने की हरी झंडी दी।

IMG 20240204 WA0042

मैच में कुल 16 टीमें भाग लिया था। जिसमें सिलदाग और मुरुमदाग की टीम के बीच फाइनल मैच खेला गया। फाइनल में सिलदाग ने बैटिंग करते हुए 173 रन का स्कोर खड़ा किया। जबकि जबाबी पारी खेलने उतरी मुरुमदाग की टीम के खिलाड़ियों ने अंतिम में छक्का जड़ कर 174 रन का लक्ष्य हासिल कर ट्रॉफी अपने नाम कर लिया। चराई पंचायत के मुखिया रविंद्र राम ने उप-विजेता टीम को ट्रॉफी और चेक देकर सम्मानित किया। वहीं मुख्य अतिथि कौशल किशोर जयसवाल ने विजेता टीम को ट्रॉफी और चेक देकर खिलाड़ियों को सम्मानित करते हुए उनका उत्साहवर्धन किया। श्री जायसवाल ने दोनों टीम के कप्तानों को ट्रॉफी के साथ-साथ आम के पौधे भी देकर उन्हें सामाजिक दायित्वों के तहत पर्यावरण धर्म से जुड़कर विश्व में फैली प्रदूषण की जहर को कम करने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की। उन्होंने यह कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा ही अपने जीवन की सुरक्षा है। इसीलिए वे जीवन से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण अवसरों पर सभी धर्म समुदाय के लोगों को अपने धर्म के साथ पर्यावरण धर्म से जुड़कर पृथ्वी, प्रकृति व पर्यावरण की रक्षा करने की न सिर्फ अपील करते हैं बल्कि उन्हें निःशुल्क पौधा देकर उस अभियान में शामिल होने का अनुरोध भी करते हैं। उन्होंने आयोजन समिति व टूर्नामेंट में शामिल सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आज ऐसे आयोजनों की प्रासंगिकता और बढ़ गयी है।
मौके पर आयोजन समिति के अध्यक्ष सह मुखिया रविंद्र राम , सचिव- रामपुकार साव, सहसचिव- अभिमन्यु ठाकुर, डाली के उप मुखिया अफजाल अंसारी, सचिन पांडेय, रवि रंजन प्रसाद अमित ठाकुर, सहयोगी- कुश सोनू, मुकेश, अंकित, अनूप, नवनीत, अनिल, प्रिंस, आलोक, ज्ञानी सिंह, विपिन यादव, मदन यादव, मीडिया प्रभारी उपेंद्र सिंह व डी.के सरकार सहित हजारों खेल प्रेमी उपस्थित थे।

Leave a Reply