Voting completed peacefully in Naxal affected area: पलामू के नक्सल प्रभावित इलाका मनातू और पांकी छेत्र में शांति पूर्वक मतदान संपन्न

Dhananjay Tiwari
By -
0


✍️धनंजय तिवारी

प्रतिनिधि, पलामू : मनातू तथा पाकी मे आज सुबह से ही लंबी लंबी लाईनमें लगकर मतदातोओ ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया । आज के मतदान मे मतदाता काफी उत्साहित थे । अहले सुबह से ही लोग मतदान केंद्र के बाहर खड़े थे । लोगों का कहना है कि माहौल काफी बदल गए। 1995 -96 में पलामू के मनातू थाना क्षेत्र में प्रखंड विकास पदाधिकारी भवनाथ झा की माओवादियों ने  बीडीओ आवास से खींच कर गला रेत कर हत्या कर दीथी। यह घटना 24दिसंबर1995 की है ।इस के बाद से पूरे मनातू का इलाका देश भर में नक्सल हिंसा के लिए चर्चित हो गया था। नक्सलियों के लाल आधार छेत्र के रूप मे चिन्हित इस ईलाके मे वोट देने वाले लोगो को हाथ काट लेने का फरमान जारी किया गया था। यह स्थिति दो दशक तक कायम रही। यह इलाका नक्सलियों का प्रभाव क्षेत्र मे रहा । आज भी यह अतिनक्सल प्रभावित इलाका माना जाता है।मतदाताओ के लिए भयमुक्त वातावरण बनाने मे  तीन दसक लग गया। आज लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में मनातू के इलाके में  उत्साहित होकर वोटिंग हो रही है। यह इलाका चतरा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है। मनातू में जिस जगह प्रखंड विकास पदाधिकारी भवनाथ झा की नक्सलियों ने गोली मारकर हत्या की थी। उस जगह से करीब 400 मीटर की दूरी पर मतदान केंद्र बनाया गया है।सोमवार को वोटिंग को लेकर मनातू के मतदान केंद्र पर अहले सुबह से ही लोगों की लंबी कतार लगी थी। आज 60.4 %मतदान होने की जानकारी डी आर ओ द्वारा दी गई है । 

लोग मतदान को लेकर उत्साहित दिखे और सुबह के नौ बजे तक 30 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है। युवा मतदाता प्रशांत ने बताया कि इलाके का माहौल बदल गया है, नक्सल का खौफ अब नहीं बचा है ।पूर्वांचल सूर्य ने मनातू के मतदाताओं से बातचीत की। इस दौरान मतदाताओं ने बताया कि इलाके में पानी और पलायन एक बड़ी समस्या है।उन्हें रोजगार चाहिए और खेतों के लिए पानी पहुचाने हेतु जलस्रोतो के निर्माण की आवश्यकता है ।

पलामू में 326 मतदान केंद्र हैं…

चतरा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत पलामू का पांकी विधानसभा आता है।पांकी विधानसभा क्षेत्र में 326 मतदान केंद्रों पर 3.11 लाख मतदाता वोटिंग कर रहे हैं। लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार से सटे हुए सीमावर्ती इलाके में नक्सलियों के खिलाफ सर्च अभियान भी शुरू किया गया है।इस सर्च अभियान में कोबरा सीआरपीएफ, जगुआर समेत कई बलों की तैनाती की गई है. पांकी विधानसभा क्षेत्र में 25 कंपनी से भी अधिक सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है । पलामू की आरक्षी अधीक्षक रीषमा रमेशन आज पूरे ईलाके मे भ्रमणशील रही ।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)